माहेश्वरी ग्लोबल एक्सपो: 450 स्टॉल्स में 25 सेक्टर्स के प्रोडक्ट्स होंगे डिस्प्ले

माहेश्वरी ग्लोबल एक्सपो: 450 स्टॉल्स में 25 सेक्टर्स के प्रोडक्ट्स होंगे डिस्प्ले

जोधपुर । अखिल भारत वर्षीय माहेश्वरी महासभा के सान्निध्य में पश्चिमी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा व जोधपुर जिला माहेश्वरी सभा की मेजबानी में 4 से 7 जनवरी तक आयोज्य ‘माहेश्वरी महाकुंभ’ में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप करीब सवा तीन लाख स्कवायर फीट एरिया में माहेश्वरी ग्लोबल एक्सपो का आयोजन होगा । पालो ग्राउंड के विशाल भू-भाग में निर्मित पंडाल में 450 से ज्यादा स्टाल्स में 25 सेक्टर्स के विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा । इसमें व्यापारियों के पास फ्रैंचाइजी के अनगिनत अवसर उपलब्ध रहेंगे । एक और जहां स्टार्ट-अप चैलेंज उद्यम शीलता और नए रोजगार सृजन के अवसरों के लिए स्थापित उद्यमियों व स्टार्ट अप्स के लिये एक नया आयाम साबित होगा वहीं जॉब फेयर में नियोक्ता व कैंडिडेट्स को असीमित अपॉर्चुनिटी मिलेगी । रोजना बिजनेस विषयों पर सेमिनार्स भी होंगे।
माहेश्वरी ग्लोबल एक्सपो टीम के सौरभ राठी ने बताया कि ग्लोबल एक्सपो की व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है । इसके लिए पोलो ग्राउंड में करीब तीन लाख वर्ग फीट क्षेत्रफल में लगे विशाल पंडाल में डोम बनाए जा रहे हैं । इनमें एडवरटाइजिंग, केमिकल एंड पेट्रोलियम, एमएमसीजी, इंजीनियरिंग इडंस्ट्रीज, आटोमोटिव्ज, फेशन एंड लाइफस्टाइल, हॉस्पिलेटी, मेडिकल एंड इंडस्टीज, कॉस्मेटिक एंड पर्सनल केयर, फर्नीचर एंड इंटीरियर्स, कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक्स वड्यूबल्स, एज्यूकेशन-गाइडेंस, बैंकिंग एंड फाइनेंसियल सर्विस, आईटीइंडस्ट्रीज, कंस्ट्रेक्शन एंडरियल एस्टेट, सोलर एनर्जी सर्विस, लोजिस्टिक्स, एनजीओ, आर्गेनिक एंड एग्रोप्रोडक्ट्स, पैकिंग व प्रिटिंग तथा रिन्युबल एनर्जी सहित 25 सेक्टर्स में कार्यरत कंपनियों की 450 से ज्यादा स्टॉल्स लगेंगी जिनमें देश-विदेश के उद्यमी अपने विभिन्न प्रोडक्ट डिस्प्ले करेंगे ।
तीसरी आंख की निगरानी
अनुराग लोहिया ने बताया कि पूरा क्षेत्र तीसरी आंख की निगरानी में रहेगा । इसके लिए 200 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं । इनकी मॉनिटरिंग के लिए अलग से सेंटर बनाया गया है । यहां आठों प्रहर तकनीकी विशेषज्ञ पूरे एक्सपो की गतिविधियों नजर रखेंगे । बिजनेस डवलपमेंट के लिए 2000 वर्ग फीट में नेटवर्किंग एरिया का निर्माण किया जा रहा है । इसमें एग्जीबीटर अपने कस्टमर के साथ डिजिटल तकनीक से अपने उत्पाद की बेहतर मार्केटिंग के साथ ही स्वस्थ संवाद स्थापित कर सकेंगे । उद्यमी और ग्राहक को एक दूसरे को जानने का मौका मिलेगा साथ ही पारस्परिक व्यापारिक रिश्ते भी कायम होंगे । यहां हर किसी के लिए अनगिनत अपॉर्चुनिटी उपलब्ध है ।
सेमिनार्स से जिज्ञासाओं का समाधान
अजय मूंदडा ने बताया कि एक्सपो में बिजनेस विषयों पर रोजना सेमिनार्स होंगे । इसके लिए नामचीन बिजनेस अथोरिटी को हायर किया गया है, जो महत्वपूर्ण जानकारी के साथ ही श्रोताओं की शंकाओं व जिज्ञासाओं का समाधान भी करेंगे । सभी ट्रेड एसोसिएशन, कॉलेज, स्कूल्स, सरकारी एजेंसीज व विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत एनजीओ से एक्सपो की विजिटकर नवाचारों से रूबरू होने का आह्वान किया गया है । एक्सपो में हरवर्ग के व्यक्ति को कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा ।
मेला स्थल पर ही नियुक्ति पत्र
अमृत लोहिया ने बताया कि एक्सपो में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को भी सुनहरा मौका मिलने वाला है। इसमें देश की करीब 100 कंपनियां शामिल हो रही हैं जो 1.50 से 20 लाख के पैकेज पर नौकरी के लिए युवाओं का चयन करेंगी । व्यावसायिक प्रशिक्षण और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध रोजगार एवं उद्यमिता के बारे में जानकारी दी जाएगी । सफल उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र मेला स्थल पर ही दिए जाएंगे । कंपनियां एजुकेशनल क्वालीफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवारों का चयन करेंगी इसमें टेक्निकल और नॉनटेक्निकल पोस्ट पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा ।
जिम्मेदारियो पर फोकस
माधव बजाज ने बताया कि शनिवार को प्रधान कार्यालय में आयोजित बैठक में एक्सपो की तैयारियों की समीक्षा की गई । इसमें सौरभ राठी, अनुराग लोहिया, अजयमूंदडा, माधव बजाज, राहुल बिड़ला, अमृत लोहिया, अखिल चांडक, अलकृत डागा, अंततकरनानी, अंकित सोमानी, अनुराग लोहिया, दीपक सारड़ा, कुनाल सोमानी, नीरज बिड़ला, ओमप्रकाश भूतड़ा, प्रवीण चितलांगिया, राहुल डागा, राहुल सारड़ा, रवि बिड़ला, रवि पुंगललिया, श्रीकांत बाहेती, शुभम बाहेती, सिद्धार्थ बिड़ला, विनय पुंगलिया, विशाल बूब, विवेक पुंगलिया, युक्ता बाहेती के सुझावों पर मंथन कर कार्यकर्ताओं को विभिन्न जिम्मेदारियों के निर्वहन पर फोकस रहने की सीख दी।