एम. पी. एस. इंटरनेशनल भाभा मार्ग, तिलक नगर

एम. पी. एस. इंटरनेशनल भाभा मार्ग, तिलक नगर

विद्यालय का वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास के साथ सम्पन्न
दिनांक 14.04.2017 को विद्यालय ने अपना वार्षिकोत्सव मनाया। छात्र-छात्राओं की प्रतिभाओं को अवसर चाहिए, जो उन्हें आत्मविश्वास दे और वो अपनी विशिष्टताओं को पहचान सके, ताकि अपनी जिदंगी को शुक्रिया कह सकें। इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ‘शुक्रिया जिंदगी’ थीम पर आयोजित सांस्ड्डतिक संध्या में मुख्य अतिथि श्री मनीष बोराड़ और विशिष्ट अतिथि श्री पी.सी. परवाल के साथ शिक्षा समिति के वर्तमान पदाधिकारी, पूर्व पदाधिकारी, मार्गदर्शक, संरक्षकगण, कार्यकारणी सदस्य, समाजबंधु एवं अभिभावकों के साथ ही शिक्षा समिति द्वारा संचालित शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्य-उपप्राचार्य, सचिव एवं अन्य कार्यकारणी सदस्य भी उपस्थित रहे। उक्त कार्यक्रम में बालकां ने नृत्य नाटिका में अपनी प्रतिभा को एक टेलंट शो ‘स्पन्दन’ के माध्यम से प्रस्तुत किया जिसे अपार जनसमूह ने अपनी उपस्थित में सफल बनाया।
गतिविधियाँ -
दिनांक 06.04.2017 को सत्र 2017-18 का प्रारम्भ विद्यालय में बड़े उत्साह एवं उर्जस्वित रूप में मनाया गया। विद्यालय में प्रथम दिन विशेष प्रार्थना सभा में प्राचार्या श्रीमती अर्चना सिंह ने बालकों को विद्यालयी जीवन के संकल्पों एवं आदर्शो की शपथ दिलाई तथा शुभकामनाएँ प्रेषित की। कक्षा प्रथम के विद्यार्थियों के लिए रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया।
दिनांक 07.04.2017 को साप्ताहिक गतिविधियों के दौरान इग्लिश हैंडराइटिंग कॉम्पीटिशन कक्षा 3 से 5 के लिए आयोजित की गई। इसमें सभी कक्षाओं ने पूरे जोशोख़रोश से भाग लिया। अंग्रेजी भाषा दक्षता के उद्देश्य से इस गतिविधि का विशेष महत्व इंगित होता है। सीनियर विंग के विद्यार्थियों के लिए हाउस मीट रखी गई जिसमें स्वयं सेवको को कार्य विवरण एवं वितरण किया गया।
दिनांक 12.04.2017 को आयोजित साप्ताहिक गतिविधियों में कक्षा प्रथम के लिए रस्साकशी जैसी रोमांचक खेल प्रतियोगिता का प्रथम चरण सम्पादित किया गया। साथ ही साहित्य में रूझान विकसित करने के उद्देश्य से कक्षा द्वितीय के लिए ‘रोज पढ़ो एक कहानी’ गतिविधि अंग्रेजी विभाग द्वारा आयोजित की गई, वहीं हिन्दी विभाग द्वारा ‘कविता पाठ’ कक्षा 6 के लिए आयोजित हुई। अध्ययन के बीच विश्राम एवं मनोरंजन के उद्देश्य से ‘फैन्सी ड्रेस’ गतिविधि कक्षा द्वितीय के लिए आयोजित हुई जिसमें बालक-बालिकाएँ रंग-बिरंगी पोशाको में नजर आए।
दिनांक 22.04.2017 को ‘वर्ल्ड अर्थ डे’ के मौके पर विद्यालय में कई गतिविधियाँ आयोजित की गई। गौरतलब है कि पृथ्वी, पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के उद्देश्य से प्लास्टिक की जगह पेपर बैग का प्रयोग करने तथा अधिक से अधिक पेड़ लगाने की अपील करते हुए, वनस्पति-कचरे का संग्रह कर गड्ढो में भरा गया जिससे उत्तम खाद निर्माण की प्रक्रिया हो सके। ‘पृथ्वी पर जीवन’ विषय पर विद्यार्थियों ने पोस्टर बनाए तथा उनसे अपने कक्षा कक्ष को सजाया। प्रधानाचार्या श्रीमती अर्चना सिंह ने पृथ्वी दिवस पर शुभकामनाएँ प्रेषित करते हुए कहा कि तकनीकी एवं पर्यावरण के बीच संतुलन ही वर्तमान की महती आवश्यकता है।