एम.पी.एस. इंटरनेशनल, भाभा मार्ग, तिलक नगर

एम.पी.एस. इंटरनेशनल, भाभा मार्ग, तिलक नगर

गतिविधियाँ
P.T.M. में लगाई ब्रिटिश काउंसिल गतिविधियों की प्रदर्शनी
विद्यालय में ब्रिटिश काउंसिल गतिविधि के तहत विद्यार्थियों द्वारा किए गए सत्र पर्यन्त कार्यो की प्रदर्शनी लगाई गई। इन गतिविधियों में मास्क मेंकिंग, स्क्रैप बुक, विडियो कॉन्फ्रेंसिग, एन.जी.ओ. एक्टीविटी, डॉक्यूमेन्ट्री सम्मिलित है। P.T.M. में आए अभिभावको ने विद्यार्थियों के कार्यो की भरपूर सराहना की।
विद्यार्थियों ने किया अक्षय पात्र विजिट
विद्यालय के कक्षा 5 के विद्यार्थियों को अक्षय-पात्र विजिट करवाने ले जाया गया। जहाँ विशाल स्तर पर बनने वाले भोजन निर्माण की प्रक्रिया को विद्यार्थियों ने देखा व समझा।
मनाया चाचा नेहरू का जन्मदिन
विद्यालय में चाचा नेहरू का जन्मदिन बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। विद्यार्थियों ने सुमधुर गीत बच्चे मन के सच्चे प्रस्तुत किया व बम-बम भोले गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों के लिए फन रेस, टोपी मेकिंग, सुलेख व पोस्टर मेकिंग जैसी रोचक प्रतियोगिताएँ भी रखी गई।
गौ पूजा के साथ मनाया गोपाष्टमी महोत्सव
गोपाष्टमी के पावन पर्व पर विद्यार्थी हिंगौनिया गौशाला पहुँचे। विद्यार्थियों ने सर्वप्रथम गौ पूजा की व अपने हाथो से गाय को हरा चारा खिलाया। गौशाला विजिट करते समय विद्यार्थियों ने मिल्क प्रोसेसिंग व बायो गैस प्लांट की प्रक्रिया को समझा। आई.सी.यू. में गंभीर रूप से घायल गायों की शल्य चिकित्सा प्रक्रिया भी विद्यार्थियो को समझाई गई।
नुक्कड़ नाटक से दिया शिक्षा का संदेश
ब्रिटिश काउंसिल गतिविधि के तहत विद्यार्थी मालवीय नगर में स्लम एरिया स्थित जागृति संस्थान पहुँचे। साक्षरता अभियान को बढ़ावा देने व अशिक्षा हटाने का नारा देते हुए विद्यार्थियों ने रैली निकाली। विद्यार्थियों ने वहाँ के बच्चों के लिए एक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी जिसमें शिक्षा की महत्त्वता, कम्प्यूटर ज्ञान प्राप्त करना व नियमित विद्यालय जाने का संदेश निहित था।
उपलब्धियाँ
काश्वी ने जीता सिल्वर मैडल
विद्यालय के कक्षा VII C की छात्रा काश्वी बड़ाया ने दिनांक 13 नवम्बर से 18 नवम्बर तक चल रही सी.बी.एस.ई. नेशनल ताइक्वांडो चैम्पियनशीप बिजनौर (उ.प्र.) में सिल्वर मैडल प्राप्त किया।
ड्राइंग प्रतियोगिता में प्राप्त किया द्वितीय स्थान
विद्यार्थियों ने महावीर दिगंबर जैन विद्यालय में रोटरी क्लब की ओर से आयोजित बाल-दिवस के अवसर पर आयोजित ड्राइंग कॉम्पीटिशन में भाग लिया। इसमें विद्यालय के छात्र हेमंत शर्मा ने द्वितीय स्थान व यश अग्रवाल ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
हारमनी-2018 में विद्यार्थियों ने जीते पुरस्कार
दिनांक 28 से 30 नवंबर तीन दिवसिय अन्तर्विद्यालयी खेल प्रतियोगिता हारमनी में विद्यार्थियों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। विद्यार्थियों ने विभिन्न खेलो में 36 गोल्ड व 47 सिल्वर मैडल प्राप्त किए।