श्री माहेश्वरी उच्च माध्यमिक विद्यालय, तिलक नगर

श्री माहेश्वरी उच्च माध्यमिक विद्यालय, तिलक नगर

विद्यालय के वार्षिकोत्सव माटी के रंग में साकार हुई राजस्थान की लोक संस्कृति
दिनांक 3 दिसम्बर, 2018 को श्री माहेश्वरी उच्च माध्यमिक विद्यालय, तिलक नगर, जयपुर द्वारा उचे.जवाहर नगर के तक्षशिला ऑडिटोरियम में राजस्थानी लोक संस्कृति से सराबोर वार्षिकोत्सव माटी के रंग का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री सम्पत राज बिड़ला (प्रमुख समाजसेवी एवं व्यवसायी), विशिष्ट अतिथि श्री राजेन्द्र प्रसाद लढ्ढ़ा (वरिष्ठ अधिवक्ता राजस्थान उच्च न्यायालय) एवं श्री गोपाल कृष्ण सोनी (प्रमुख समाज सेवी एवं व्यवसायी) ने विद्यालय प्रबन्ध समिति के पदाधिकारीगण के साथ दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का श्रीगणेश किया।
इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन श्री सत्यनारायण काबरा व विद्यालय के मानद् सचिव श्री शंकर लाल करवा और अन्य पदाधिकारियों ने अतिथियों का उत्तरीय एवं साफा पहनाकर स्वागत किया।
स्वागत के इसी क्रम में श्री राधामोहन कचौलिया, श्री अमित गट्टानी एवं श्री कमल किशोर साबू एवं समस्त मानद् सचिवों व प्रबन्ध समिति के सदस्य श्री राजेश हुरकट, श्री राजरूप मालू, श्री जयंत बाहेती द्वारा मंचासीन समस्त अतिथियों का बैज लगाकर अभिनन्दन किया गया। विद्यालय के गौरवशाली इतिहास के दिशाकल्प उड़ान-2018 का विमोचन मंचासीन अतिथियों एवं पदाधिकारियों के कर-कमलों द्वारा किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के मानद् सचिव श्री शंकर लाल करवा ने बताया कि उड़ान-2018 कुछ पृष्ठों की एक पत्रिका मात्र नहीं है अपितु यह MHS का हृदय है, इसका एक-एक पृष्ठ MHS की उत्तरोत्तर उन्नति और उपलब्धियों की गाथा कहने के साथ-साथ विद्यालय के कायाकल्प का आधुनिक स्वरूप प्रकट करने वाला दिशाकल्प है।
कार्यक्रम में सत्र पर्यंत शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक क्षेत्र में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य श्री अजय कुमार गुप्ता द्वारा विद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। तत्पश्चात् विद्यालय के मानद् सचिव श्री शंकर लाल करवा ने माटी के रंग को आत्मसात् करते हुए वर्तमान में इसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। श्री करवा ने अपने उद्बोधन में अभिभावकों को संदेश देते हुए कहा कि शिक्षा वह माध्यम है जिसके द्वारा हम मिलकर अपने बच्चों के भविष्य की नई दिशा तय कर सकते हैं। हमारा प्रयास इस दिशा में निरन्तर नवीन तकनीक के समायोजन के साथ आगे बढ़ते रहना है, परन्तु यह प्रयास आप अभिभावकों के सकारात्मक सहयोग के बिना सफलता की मंजिल को नहीं छू सकता। अतः आप सभी अपने बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए हमारे साथ मिलकर प्र्रगति पथ पर बढ़ते रहें। विद्यालय का प्रयास बालकों के साथ-साथ बालिका शिक्षा पर विशेष बल देकर नारी शक्ति को संबल देना भी है, जिसे हम विद्यालय में सह-शिक्षा के माध्यम से पूरा कर रहे हैं। शिक्षा के भावी स्वरूप पर कार्य करते हुए हम आगामी शैक्षणिक सत्र् से कक्षा प्रथम व द्वितीय के बच्चों को बैग के भार से मुक्त कर शैक्षिक नवाचार की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ रहे हैं।
माटी के रंग : विद्यालय के वार्षिकोत्सव माटी के रंग के माध्यम से नई पीढ़ी को अपनी लोक संस्कृति और लोक परंपराओं से जोड़ने का अद्भुत प्रयास किया गया। अपनी मातृभूमि के प्रति आत्मिक भाव जगाने वाले एवं संस्कृति संरक्षण का संदेश देने वाले इस कार्यक्रम को देखकर पधारे हुए सभी अतिथिगण ने मुक्तकंठ से इसकी प्रशंसा की। कार्यक्रम में सभी बाल कलाकारों ने अपनी अद्भुत एवं मनमोहक प्रस्तुतियों द्वारा सबका मन मोह लिया।
इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने माटी के रंग थीम पर आधारित सांस्कृतिक संध्या में गणेश वंदना (विनायक रणत भँवर), स्वागत गान (केसरिया बालम व घूमर), पाश्चात्य नृत्य (ताकी ताकी), बॉलीवुड डांस (जूबी डूबी, लुंगी डांस, हवा हवाई), पंजाबी भांगड़ा (काला चश्मा, गबरू), गरबा डांस (चौगाड़ा, ढोल डांस), पॉम-पॉम डांस (इत्ती सी खुशी), राजस्थानी डांस (कालबेलिया, तेरह ताली, मेला डांस), ग्रेंड फिनाले (जय जय राजस्थान) द्वारा राजस्थानी लोक संस्कृति को साकार किया। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के भवन मंत्री श्री जमनादास राठी (लाला) द्वारा कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का आभार प्रकट कर धन्यवाद ज्ञापित किया।
राजस्थान पत्रिका द्वारा छात्रों को दिलवाई गई
मतदान जागरूकता की शपथ
विद्यार्थियों व प्रदेशवासियों में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने व राष्ट्र निर्माण में अपनी सहभागिता देने के लिए दिनांक 01 दिसम्बर, 2018 को विद्यालय प्रांगण में राजस्थान पत्रिका के प्रतिनिधि सुश्री जया एवं श्री दिनेश डाबी द्वारा मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सभी विद्यार्थियों को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलवाई गई। पत्रिका की प्रतिनिधि सुश्री जया ने छात्रों को प्रजातंत्र में चुनाव का महत्त्व एवं वयस्क मताधिकार की महत्ता बताते हुए विद्यालय के 18 वर्ष या उससे ऊपर वाली उम्र के छात्रों को मतदान की शपथ के साथ-साथ उन्हें मतदान की विधि से भी परिचित करवाया। इस अवसर पर विद्यालय के मानद् सचिव श्री शंकरलाल करवा एवं प्राचार्य श्री अजय कुमार गुप्ता भी उपस्थित थे।
गीता ज्ञान प्रश्नोत्तरी का आयोजन
6 दिसम्बर, 2018 को सद्सेवा संस्कार समिति द्वारा विद्यालय में गीता ज्ञान परीक्षा का आयोजन किया गया। सभी विद्यार्थियों ने इस परीक्षा में पूरे उत्साह से भाग लिया। इसके माध्यम से आधुनिक युग में युवाओं व विद्यार्थियों को अपने देश की समृ) वैदिक संस्कृति से रूबरू होने का अवसर प्राप्त हुआ।