माहेश्वरी गर्ल्स सी. सैकण्डरी स्कूल, चौड़ा रास्ता, जयपुर

माहेश्वरी गर्ल्स सी. सैकण्डरी स्कूल, चौड़ा रास्ता, जयपुर

विद्यालय का वार्षिकोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह
विद्यालय का वार्षिकोत्सव INCREDIBLE INDIA दिनांक 2 दिसम्बर 2018 को MPS-जवाहर नगर के नवनिर्मित सभागार तक्षशिला में आयोजित किया गया, जिसमें भारत की अनेकता में एकता की संस्कृति के साथ वसुधैव कुटुम्बकम के भाव को साकार किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ. जे.के. काबरा (सीनियर फिजिशियन एण्ड डायरेक्टर, कैम्बरवेल डायग्नोस्टिक सेंटर, जयपुर), विशिष्ट अतिथि श्री अश्वनी हुरकट (प्रसिद्ध व्यवसायी एवं समाजसेवी) एवं श्री पुनीत भूतड़ा (प्रसिद्ध रत्न व्यवसायी एवं समाजसेवी) ने विद्यालय प्रबन्ध समिति के पदाधिकारियों के साथ दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का श्री गणेश किया। आगंतुक अतिथियों का स्वागत माला, साफा एवं शॉल पहनाकर व बैंड की मधुर धुनों द्वारा किया गया। इस पावन अवसर पर विद्यालय में गौरवशाली स्वरूप को दर्शाती पत्रिका उद्भव का मंचासीन पदाधिकारियों एवं विद्यालय प्रबन्ध समिति के सम्माननीय सदस्यों के कर-कमलों द्वारा विमोचन किया गया।
समाज अध्यक्ष श्री सत्यनारायण काबरा ने स्वागत भाषण में छात्राओं के श्रेष्ठतम परीक्षा परिणाम के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह विद्यालय प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थानों में उच्च स्थान पर है और यह विद्यालय शैक्षणिक-सह शैक्षणिक गतिविधियों द्वारा बालिकाओं का चहुँमुखी विकास कर उनके चारित्रिक उत्थान में विशिष्ट भूमिका निभा रहा है।
मानद् सचिव श्री कमल किशोर साबू ने अपने उद्बोधन में अतिथि महोदय का हृदय से आभार प्रकट कर धन्यवाद दिया तथा वार्षिकोत्सव में भाग लेने वाली समस्त छात्राओं के प्रदर्शन को सराहा साथ ही उन्होंने कहा कि आज का समारोह हमें समग्त रूप में भारतीय संस्कृति के आधारभूत तत्व वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से जोड़ रहा है। मुख्य अतिथि डॉ. जे. के. काबरा ने विद्यालय के परिणामों को एवं विद्यालय प्रगति को सराहा एवं शैक्षणिक-सह शैक्षणिक गतिविधियों में अपना स्थान बनाएं रखने के लिए विद्यालय परिवार को बधाई दी।
विशिष्ट अतिथि महोदय ने बालिकाओं की प्रस्तुति को सराहा एवं कहा कि समस्त प्रस्तुतियाँ वर्तमान परिस्थितियों के अनुकूल है इससे बालिकाएँ प्रेरित होकर समाज व देश-विदेश में विद्यालय एवं परिवार का व अपना नाम रोशन करेगी।
विद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य श्री पवन माहेश्वरी ने अपने वार्षिक प्रतिवेदन द्वारा विद्यालय की सत्र पर्यन्त शैक्षणिक व सह शैक्षणिक गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यालय के शैक्षणिक और सह शैक्षणिक क्षेत्र में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाशाली छात्राओं को पुरुस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। अंग्रेजी माध्यम में बेस्ट हाऊस की ट्रॉफी ब्लू हाऊस ने व हिन्दी माध्यम में सर्वश्रेष्ठ सदन की ट्रॉफी ग्रीन हाऊस ने प्राप्त की।
सांस्कृतिक संध्या में 400 छात्राओं ने नृत्य एवं नाटिकाओं द्वारा भारतीय सतरंगी संस्कृति पूरब से पश्चिम, उत्तर से दक्षिण को समायोजित कर दर्शकों का मन मोह लिया।
राजस्थानी लोक नृत्यों कालबेलिया, चरी नृत्य व चिरमी नृत्यों की धुनों पर दर्शक झूमने लगे तथा पंजाबी भंगड़ा, लावणी नृत्य, डांडिया नृत्य ने दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। दक्षिण भारतीय भरतनाट्यम, मोहिनी अट्टम नृत्यों ने दर्शकों को अचंभित कर दिया। इस प्रकार बालिकाओं ने नृत्य एवं नाटिकाओं द्वारा सतरंगी संस्कृति तीज-त्यौहार, अनेकता में एकता, बेटियाँ की सुरक्षा व तनाव रहित जीवन जीने की कला ही हमारी संस्कृति में निहित है यह संदेश देते हुए कार्यक्रम की जीवंत प्रस्तुति दी। सम्पूर्ण सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजायमान हो उठा।