माहेश्वरी गर्ल्स सी. सैकण्डरी स्कूल, चौड़ा रास्ता, जयपुर

माहेश्वरी गर्ल्स सी. सैकण्डरी स्कूल, चौड़ा रास्ता, जयपुर

शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन
प्रत्येक देश के भविष्य निर्माता युवा पीढ़ी होती है। जब ये युवा पीढी अपनी जिम्मेदारियों व कर्तव्यों का निर्वाहपूर्ण निष्ठा से करते है तो देश स्वतः प्रगति-पथ पर बढ़ता चला जाता है। हालांकि नेतृत्व व जिम्मेदारियों की ये डगर विकट चुनौतियों से भरी होती है। बालिकाओं में इसी नेतृत्व शक्ति का प्रवाह करने तथा जीवन की कठिन चुनौतियों का सामना करने हेतु विद्यालय में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन दिनांक 24.08.2018 को किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डॉ. राधा माहेश्वरी, विशिष्ट अतिथि श्रीमती मंजू सोढ़ानी व श्रीमती सपना मंत्री, विद्यालय के मानद् सचिव श्री कमल किशोर साबू, कोषाध्यक्ष श्री शांतिलाल जागेटिया, भवन मंत्री श्री कमलेश लढ्ढा, विद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य श्री पवन माहेश्वरी, उप प्राचार्य श्री प्रमोद जाजू की उपस्थिति से सरस्वती माँ के माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। मुख्य अतिथि महोदया द्वारा नवीन कार्यकारिणी के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को पद की गरिमा रखने व कर्तव्यपालन पूर्ण निष्ठा से करने की शपथ दिलाई साथ ही मुख्य अतिथि महोदया ने अपने उद्बोधन में नारी सशक्तिकरण का महत्व एवं आवश्यकता को छात्राओं के समक्ष विभिन्न समकालीन दृष्टान्तों के माध्यम से स्पष्ट किया। विद्यालय के मानद् सचिव ने सभी बालिकाओं को नेतृत्व शक्ति का महत्व बताया एवं नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शुभकामना प्रेषित की। इस अवसर पर विद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य श्री पवन माहेश्वरी ने समस्त अतिथियों को आभार ज्ञापित किया व नवनिर्वाचित समस्त पदाधिकारियों को बधाई दी। कार्यक्रम में अंग्रेजी माध्यम की कुमारी खुशी शर्मा व हिन्दी माध्यम की कुमारी हिमांशी आनंद को हैडगर्ल से अलंकरित किया गया। विद्यालय की छात्राओं द्वारा मनमोहक सांस्ड्डतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई।
जन्माष्टमी पर्व का भव्य आयोजन
मनुष्य जीवन में उमंग, उत्साह, ऊर्जा का संचालन करने में पर्वों व त्योहारों की महती भूमिका होती है। सृष्टि में नवीन चेतना, संस्कारों व मूल्यों की स्थापना भी पर्वों के माध्यम से होती है। विद्यालय में भी इसी तरह उमंग, उत्साह के साथ ज्ञान, भक्ति व कला के अद्भुत संगम हेतु श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व का आयोजन दिनांक 1.9.2018 को भव्यता के साथ किया गया। सम्पूर्ण विद्यालय परिसर कृष्णमय हो गया। कृष्ण की लीलाओं के जीवन्त प्रस्तुतिकरण ने कार्यक्रम में चार चाँद लगा दिए। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथि महोदया श्रीमती जयन्ती माहेश्वरी, श्रीमती सीमा गगरानी एवं श्रीमती उमा कोठ्यारी, विद्यालय के चेयरमैन श्री सत्यनारायण काबरा, महासचिव शिक्षा श्री मधुसूदन बिहाणी विद्यालय के मानद् सचिव श्री कमल किशोर साबू एवं समाज के गणमान्य पदाधिकारियों द्वारा माँ शारदा व श्रीनाथजी के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर हुआ।
कार्यक्रम में कृष्ण के विभिन्न रूपों की मनोरम झाकियाँ सजाई गई जिनमें माखन-चोरी, कंस-वध, गीता-उपदेश व राधा-कृष्ण की रासलीला अतीव मनमोहक लगी। दही हाँडी का दृश्य तो रोचकता एवं नाटकीयता से परिपूर्ण रहा। म्ब्डै के गणमान्य पदाधिकारियों ने दही हाँडी पर अपना हाथ आजमाया व श्रीकृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से भी श्रीकृष्ण की लीलाओं का सुन्दर प्रस्तुतिकरण छात्राओं द्वारा किया गया। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, बधाईयाँ, माखनचोरी, गोवर्धन पर्वत धारण, कालिया नाग मर्दन, सुदामा मिलन व रेम्प वाक आदि झाँकियों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। समस्त अतिथियों ने छात्राओं का उत्साहवर्धन किया एवं श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की बधाई दी। विद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य श्री पवन माहेश्वरी ने समस्त अतिथियों का आभार प्रकट कर धन्यवाद दिया।
शिक्षक दिवस का आयोजन
दिनांक 5 सितम्बर 2018 को विद्यालय में शिक्षक दिवस का हर्षोल्लास से आयोजन किया गया। कक्षा XII की छात्राओं ने तिलक लगाकर ब्रोच भेंट कर भावाभिभूत होकर गुरूजनों का स्वागत किया। कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यवाहक प्राचार्य श्री पवन माहेश्वरी व उपप्राचार्य श्री प्रमोद जाजू द्वारा माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर हुआ। कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा मधुर गीतों व मनमोहक नृत्य की प्रस्तुतियाँ दी गई। आयोजन को अधिक आकर्षक बनाते हुए छात्राओं ने गुरूजनों के लिए विविध खेल गतिविधियों का आयोजन किया। समस्त शिक्षकों ने छात्राओं का मनोबल बढ़ाते हुए कार्यक्रम की प्रशंसा की।
‘‘कटते जंगल घटते मंगल’’
‘‘कटते जंगल घटते मंगल’’ MHS में अंतर्विद्यालयी निबन्ध प्रतियोगिता में विद्यालय की छात्रा खुशी शर्मा ने भाग लेकर अपनी उत्कृष्ट लेखन क्षमता का परिचय देते हुए प्रथम पुरस्कार प्राप्त कर विद्यालय को गौरवान्वित किया।
छात्राओं का उत्कृष्ट प्रदर्शन
विद्यालय की छात्राओं ने सुबोध स्कूल में आयोजित इंटर स्कूल वाद-विवाद प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। कक्षा XI की छात्रा कुमारी आयुषी शर्मा व कक्षा XII की छात्रा कुमारी भूमिका सिंघल ने पक्ष व विपक्ष में सुन्दर प्रस्तुतीकरण देते हुए न सिर्फ प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त किया अपितु चल वैजयन्ती प्राप्त कर विद्यालय का गौरव भी बढ़ाया।