शिक्षक सम्मान समारोह-2018

शिक्षक सम्मान समारोह-2018

दी एज्यूकेशन कमेटी ऑव् दी माहेश्वरी समाज (सोसायटी), जयपुर के द्वारा दिनांक 5 सितम्बर 2018 को माहेश्वरी पब्लिक स्कूल ऑडिटोरियम में शिक्षक दिवस का भव्य आयोजन किया गया। नवीन एवं आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित एवं करीब 1000 की बैठने की क्षमता वाले इस ऑडिटोरियम में यह प्रथम कार्यक्रम था।
शिक्षक दिवस के इस भव्य समारोह में मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रूप में उद्योगपति डॉ. ए. वेलूमनी, मुम्बई से पधारे। आप एक सफल उद्योगपति होने के साथ एक बहुत ही उत्कृष्ट व प्रेरक वक्ता भी हैं। साथ ही विशिष्ट अतिथि हेतु उद्योगपति एवं समाजसेवी श्री रामस्वरूप जाजू एवं श्री आर.के. मालपानी ने सहर्ष स्वीकृत प्रदान की।
कार्यक्रम में सोसायटी के पदाधिकारियों के साथ समाज संरक्षक, भूतपूर्व अध्यक्ष, अन्य समाज पदाधिकारी, गणमान्य समाज बंधु, सोसायटी के अंतर्गत संचालित सभी शिक्षण संस्थानों के मानद् सचिव व भवन सचिव, हॉस्टल कन्विनर, शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्य, उप-प्राचार्य सहित सभी शिक्षक वृंद उपस्थित रहे।
समाज अध्यक्ष श्री सत्यनारायण काबरा, महासचिव शिक्षा श्री मधुसूदन बिहाणी के साथ मुख्य अतिथि उद्योगपति डॉ. ए. वेलूमनी, विशिष्ट अतिथि श्री रामस्वरूप जाजू एवं विशिष्ट अतिथि श्री आर.के. मालपानी के माहेश्वरी कॉलेज परिसर में प्रवेश करते ही मधुर बैंड की ध्वनि के साथ एवं तिलक वंदन से सभी महानुभावों का स्वागत किया गया। माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं अर्चना के उपरान्त सभी माननीय अतिथियों ने माहेश्वरी पब्लिक स्कूल, प्रताप नगर के नवर्निमित विशाल ऑडिटोरियम में प्रवेश किया। सभी अतिथियों का औपचारिक माल्यार्पण व साफा पहनाकर अभिनंदन करने के पश्चात माहेश्वरी कॉलेज छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी गई।
समाज में शिक्षकों द्वारा किए गए योगदानों के प्रतीक के रूप में शिक्षक दिवस के आयोजन की संपूर्ण व्यवस्था प्रताप नगर स्थित माहेश्वरी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एण्ड ऑर्ट्स द्वारा सम्पादित की गई।
समारोह में मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता के रूप में पधारे क्तण् ।ण् टमसनउंदपए ज्ीलतवबंतम के संस्थापक हैं एवं छनमबसमंत भ्मंसजीबंतम स्पउपजमक के भी डक् हैं। माननीय मुख्य अतिथि ने दी एज्यूकेशन कमेटी ऑव् दी माहेश्वरी समाज, जयपुर द्वारा संचालित सभी शिक्षण संस्थानों में कार्यरत शिक्षकों को प्रोत्साहन देने हेतु अपने जीवन के शैक्षणिक एवं व्यसायिक क्षेत्र से जुडे़ अनमोल अनुभवों को साझा किया एवं लक्ष्य पर ‘‘फोकस’’ के महत्व को अत्यन्त ही सुलभ व सरल शब्दों में पिरोकर जीवन जीने के एक नये अंदाज की तरफ सभी को प्रेरित किया। जीवन जीने की उत्कृष्ट कला एवं ‘‘सादा जीवन उच्च विचार’’ के कथन को चरितार्थ करता हुआ आपका व्यक्तित्व सभी को ज़मीन से जुडे़ रहकर भी आसमाँ की ऊँचाइयों को प्राप्त करने की दिशा में कदम बढ़ाने की ओर प्रेरित कर रहा था। आपने सभी शिक्षकों को अपने क्षेत्र में अद्वितीय योगदान देने हेतु बधाई दी एवं अपने अपने क्षेत्र में विशिष्टता बनाये रखने हेतु प्रेरित किया ताकि किसी से भी किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता का कोई अवसर ही ना मिले।
समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे ‘जाजू इण्डस्ट्रीज’ के संस्थापक श्री रामस्वरूप जाजू ने गुरू-शिष्य परंपरा पर महत्व डालते हुए आज के वर्तमान परिप्रेक्ष्य में उसकी प्रासंगिकता पर चर्चा की एवं इस परंपरा को सांस्कारिक रूप से आगे बढ़ाने के लिए सभी से अपील की। शिक्षक दिवस एक अवसर प्रदान करता है जब हम समग्र रूप से शिक्षकों की भूमिका को सशक्त रूप प्रदान कर सकें एवं समाज में उनके विशेष ड्डत्य हेतु सम्मानित कर सकें।
गारमेंट एक्सपोर्ट हाउस’ के संस्थापक एवं समारोह के विशिष्ट अतिथि श्री आर.के. मालपानी ने कहा कि समारोह की विशिष्टता शिक्षकों का सम्मान ही है। शिक्षकों को विद्यार्थियों के चरित्र निर्माण करने एवं उन्हें देश के सुयोग्य व जिम्मेदार नागरिक के रूप में ढ़ालने जैसे महत्वपूर्ण व चुनौतीपूर्ण कार्य निरंतर करने हेतु आपने भूरि-भूरि प्रशंसा की। अपने जीवन में सफलता का श्रेय आपने अपने शिक्षकों को दिया एवं उनका हृदय से आभार व्यक्त किया।
माहेश्वरी कॉलेज के मानद सचिव श्री राजेश कुमार सोढ़ानी ने शिक्षकों को इस दिवस हेतु शुभकामनाएँ प्रदान करते हुए कहा कि शिक्षकों के सतत मागदर्शन, निर्बाध सहयोग एवं राष्ट्र निर्माण के ड्डत्य हेतु सभी को सदा नतमस्तक रहना चाहिये। शिक्षकों से सिर्फ किताबी शिक्षा ही नहीं अपितु सदैव प्रेरणा एवं जीवन जीने की कला का ज्ञान प्राप्त होता है एवं शिक्षक प्रेरणा स्त्रोत बनकर सदैव शिष्यों के हृदय में विराजमान रहते हैं। आपने कॉलेज प्रबंधन समिति एवं सम्पूर्ण कॉलेज के स्टॉफ को इस भव्य आयोजन हेतु धन्यवाद प्रेषित किया। साथ ही माहेश्वरी पब्लिक स्कूल, प्रताप नगर की प्रबंधन समिति एवं सभी स्टॉफ को उनके सहयोग हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया।