स्टार्टअप व स्किल इंडिया को मिलेगा बल: शेखावत

स्टार्टअप व स्किल इंडिया को मिलेगा बल: शेखावत

जोधपुर। फिजां में गूंजती केसरिया बालम आओ नी पधारो म्हारे देश..., धन म्हारा देश जोधाणा..., धुसों बाजे सा थारी मारवाड़ में...इण पर देव रमण ने आवे इणरो जस नर-नारी गावे..., धरती धोरा री... जैसी स्वरलहरियां। केसर की क्यारियों में आकर्षक नृत्य करती राजस्थानी बालाएं। माहौल में मिठास घोलती बीएसएफ, मेहरानगढ़, आरएसी, आर्मी, एफओडी, सुंदर व पंजाबी सहित देश की प्रसिद्ध बैंड की सिग्नेचर धुने। धुसा, दमामा, अणक, नौपत, शहनाई सहित रजवाड़ी वाद्यों की खनक। शहर के चौराहों की आकर्षक सजावट के बीच राजस्थानी संस्कृति को साकर करते लोक कलाकार। अतिथियों के सत्कार को आतुर एयरपोर्ट से पोलो ग्राउंड तक लगे स्वागत द्वार व फूलों की बारिश करती तोपें...। कुछ ऐसे ही नजारों से शुक्रवार को सूर्यनगरी रूबरू हुई जब माहेश्वरी महाकुंभ का भव्य आगाज हुआ।
अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा के सान्निध्य में पश्चिमी राजस्थान माहेश्वरी सभा व जोधपुर जिला माहेश्वरी सभा की मेजबानी में शुक्रवार को माहेश्वरी महाकुंभ का विधिवत शुभांरभ हुआ। दोपहर में केंद्रीय राज्यमंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत, महापौर घनश्याम ओझा, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू, केंद्रीय ऊन बोर्ड के पूर्व चेयरमैन जसवंतसिंह बिश्नाई, शहर विधायक मनीषा पंवार, पूर्व मंत्री किरण माहेश्वरी, अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा के अध्यक्ष श्यामसुंदर सोनी, महामंत्री व मुख्य समन्वयक संदीप काबरा, प्रदेशाध्यक्ष जेएम बूब सहित कई जनप्रतिनिधियों, बिजनेस टाइकून व गणमान्यों की उपस्थिति में विधि-विधान से ग्लोबल एक्सपो का समारोहपूर्वक उद्घाटन हुआ।
भागीरथी प्रयासों की सराहना
समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय किसान कल्याण व कृषि राज्यमंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने कहा कि माहेश्वरी महाकुंभ में आने वाले एनआरआईज व देश की नामचीन कंपनियों के हिस्सा लेने से यहां के उद्यम व व्यापार को गति मिलेगी वहीं अंतरराष्ट्रीय पटल पर जोधपुर के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत की छवि अब पहले जैसी नहीं रही। पिछले साढ़े चार साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने न केवल अपने आर्थिक-सामाजिक परिदृश्य में बदलाव किया है। भारतीय अर्थव्यवस्था में पहली बार आधारभूत परिवर्तन किए गए। उन्होंने कहा कि एक्सपो में स्किल इंडिया, स्टार्ट-अप इंडिया सहित हमारे प्रधानमंत्रीजी की महत्वकांक्षी योजनाओं को बल मिलने के साथ ही युवाओं को रोजगार मुहैया होगा। शेखावत ने महाकुंभ में शामिल होने वाले प्रवासियों से अपील की कि वे अपनी विशेषज्ञता से मारवाड़ सहित समूचे भारत के युवाओं को लाभान्वित करें। उन्होंने आयोजकों के भागीरथी प्रयासों की सराहना की।
परंपरा व दर्शन को जानने का अवसर
पूर्व मंत्री किरण माहेश्वरी ने कहा कि इस आयोजन में से माहेश्वरी समाज को वैचारिक आदान-प्रदान, दर्शन, परंपरा व जीवन मूल्यों को जानने का अवसर मिलेगा वहीं अंतर्राष्ट्रीय पटल पर देश-विदेश में माहेश्वरी समाज को बुलंदिया प्रदान करने वाले प्रवासी उद्यमियों के अनुभवों के लाभ के साथ ही स्टार्टअप व स्थापित उद्यमियों को मजबूत प्लेटफॉर्म मिलेगा। युवाओं को रोजगार को यह पटल वाकई काबिले गौर है। महापौर धनश्याम ओझा ने कहा कि महाकुंभ केवल माहेश्वरी समाज का ही नहीं अपितु पूरे जोधपुर शहर का है। नगर निगम सभी का जोधपुर की धरा पर स्वागत करता है।
फैंचाइजी के अनगिनत अवसर
अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा के महामंत्री व मुख्य समन्वयक संदीप काबरा ने कहा कि एक्सपो में व्यापारियों के पास फ्रैंचाइजी के अनगिनत अवसर उपलब्ध रहेंगे। एक और जहां स्टार्ट-अप चैलेंज उद्यमशीलता और नए रोजगार सृजन के अवसरों के लिए स्थापित उद्यमियों व स्टार्टअप्स के लिये एक नया आयाम साबित होगा वहीं जॉब फेयर में नियोक्ता व कैंडिडेट्स को असीमित अपॉर्चुनिटी मिलेगी। रोजना बिजनेस विषयों पर सेमिनार्स भी होंगे। युवाओं के लिए उद्यमशीलता और नए रोजगार सृजन के अवसरों के लिए स्टार्टअप चैलेंज के रूप में विशेष प्लेटफार्म उपलब्ध रहेगा जो, उद्यमशीलता के लिये एक नया आयाम साबित होगा। यह प्लेटफार्म नए चेहरों (युवाओं) को अपना बिजनेस स्थापित करने के साथ ही सम्पर्कों के माध्यम से सीधे नेटवर्क बनाने में मदद करेगा।
जोधपुराइट्स को मिलेगा फायदा
प्रदेशाध्यक्ष जेएम बूब ने कहा कि एक्सपो में एडवरटाइजिंग, केमिकल एंड पेट्रोलियम, एमएमसीजी, इंजीनियरिंग इडंस्ट्रीज, ऑटो मोटिव्ज, फेशन एंड लाइफ स्टाइल, हॉस्पिलेटी, मेडिकल एंड इंडस्टीज, कॉस्मेटिक एंड पर्सनल केयर, फर्नीचर एंड इंटीरियर्स, कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक्स व ड्यूबल्स, एज्यूकेशन-गाइडेंस, बैंकिंग एंड फाइनेंसियल सर्विस, आईटी इंडस्ट्रीज, कंस्ट्रेक्शन एंड रियल एस्टेट, सोलर एनर्जी सर्विस, लोजिस्टिक्स, एनजीओ, आर्गेनिक एंड एग्रो प्रोडक्ट्स, पैकिंग व प्रिटिंग तथा रिन्युबल एनर्जी सहित 25 सेक्टर्स में कार्यरत कंपनियों की 450 स्टॉल्स लगाई गई। देश विदेश की नामचीन कंपनियां इसमें भाग ले रही है। इससे उद्यमियों, युवाओं व जोधपुराइट्स को इसका फायदा मिलेगा।
रवि के ड्रम पर झूमे जोधपुराइट्स
महाकुंभ में शाम को शानदार सांस्कृतिक संध्या हुई। संध्या में एक और जहां गीता परिवार से दीक्षित सैकड़ों बच्चे गीता के श्लोक के सामूहिक उद्घोष से वैदिक काल से समाज के जुड़ाव से दर्शाया वहीं अंतराष्ट्रीय ख्यातनाम ड्रमर रवि जखेटिया माहेश्वरी (रवि ड्रम)अपनी शानदार प्रस्तुतियोंसे पूरी महफिल लूट ली। उन्होंने लुंगी डांस.., सिंबा...,जय हो.. सहित बॉलीवुड के कई फेमस सॉन्गस पर शानदार परफॉर्म किया। जब उन्होंने लुंगी डांस परफॉर्म किया तो क्राउड भी झूमने पनर मजबूर हो गया। दर्शकों की वन्स मोर, वन्स मोर... की ख्वाहिश उन्होंनें जमकर धमाल मचाया। रवि ड्रम अंतरराष्ट्रÑीय ख्यातनाम ड्रम वादक है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप व पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के शपथग्रहण समारोह में शानदार प्रस्तुति से उन्हें अपना कायल बना दिया। ड्रम ने सनसिटीजंस को भी अपना कायल बनाने में कोई कसर नहीं रखी। उनके साथ बॉलीवुड के संगीतकार एआर रहमान की टीम के सहयोगी भी जमकर परफॉर्म किया।